दिल्ली में भीषण गर्मी और हीटवेव से परेशान लोगों को मॉनसून का इंतजार था। फिर जब 29 जून को दिल्ली में बारिश हुई तो पूरी दिल्ली में पानी ही पानी नजर आने लगा। मॉनसून की दस्तक से लोगों ने गर्मी और हीटवेव से राहत की सांस ली। लेकिन, उसके बाद फिर से उमस और गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। फिर से वहीं सुखा मौसम। गर्मी से बेहाल दिल्लीवासी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग रोज भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रही है। लेकिन, हर दिन विभाग का अनुमान फेल हो रहा है। कल मंगलवार को भी विभाग ने कई जगहों पर भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। लेकिन, कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई, जिससे उमस और बढ़ गई। हालांकि, बारिश के आसार तो बनते हैं, आसमान में बादल भी छाए रहते हैं, लेकिन,शाम होते-होते बारिश की संभावना खत्म हो जाती हैं। ऐसे में भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश न होने की कारण बताया है।

8 जुलाई तक पूरे देश एक्टिव होगा मॉनसून
विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की दस्तक 6 दिन पहले ही दिल्ली में हो चुकी है। जिसके बाद मॉनसून हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में बढ़ा और वहांजमकर बरस रहा है। विभाग का अनुमान है कि 8 जुलाई तक मॉनसून पूरे देश में एक्टिव हो जाएगा।

बारिश में देरी की वजह
इस बार केरल में मॉनसून की दस्तक सामान्य समय से दो दिन पहले हुई थी। 30 मई को केरल में दस्तक देने के बाद मॉनसून महाराष्ट्र की ओर बढ़ा। जिसके बाद इसकी गति कम हो गई। यही वजह है कि आज बिहार, बंगाल, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में मॉनसून ने देरी से दस्तक दी। और इस वजह है कि उत्तर भारत में गर्मी बढ़ गई है।

मॉनसून की गति धीमी होने के कारण ही 11 जून से 27 जून के बाद सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। आमतौर पर इस समय 165.3mm बारिश होनी थी। जबकि जून में इस बार केवल 147.2 mm बारिश ही दर्ज की गई है। विभाग के अनुसार पिछले 13 सालों में यह सबसे गम बारिश है।

क्या आज बारिश होगी?
वहीं विभाग ने अब 6 जुलाई के दौरान कई राज्यों में भारी बारिश के आसार जताएं हैं। इसके साथ ही विभाग ने अब दिल्ली में बारिश को लेकर अपना अनुमान बदल दिया है। विभाग के अनुसार अब दिल्ली में मध्यम बारिश होगी। मंगलवार को दिल्ली में भारी बारिश को लेकर ऑरेज अलर्ट जारी किया गया था। लेकिन, जिसके आज यहां यलो अलर्ट लगाया गया है।

विभाग के अनुसार बारिश के पूरे आसार बने हुए हैं। लेकिन, मॉनसून रेखा के पास नहीं पहुंचने के कारण दिल्ली एनसीआर में बारिश का इंतजार करना पड़ रहा है। आज 3 जुलाई को विभाग ने दिल्ली के कई इलाकों में मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। जिसके लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।