पंजाब में रविवार को कई जिले बेहद ठंडे दिन रिकॉर्ड किए गए। बठिंडा, गुरदासपुर, लुधियाना, मोगा और पटियाला में दिन का तापमान दस डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है। पूरे दिन पंजाब में शीत लहर चली। सुबह और शाम के वक्त कई इलाकों में घना कोहरा भी छाया रहा। मौसम विभाग का कहना है कि 26 और 27 दिसंबर को कड़ाके की ठंड पड़ेगी। कई इलाकों में पाला गिरने की चेतावनी जारी की गई है। 28 दिसंबर से शीत लहर और कोहरे से आंशिक राहत मिलने के आसार हैं। रात के तापमान में दो डिग्री का इजाफा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में गिरावट आई है। पंजाब के कई इलाकों में सीवियर कोल्ड डे रिकॉर्ड किया गया। यह स्थिति तब बनती है कि जब दिन का तापमान 10 डिग्री से नीचे आता है। सोमवार व मंगलवार के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

मंगलवार से इसमें थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं। ठंडी हवाएं थोड़ी मंद पड़ेगी। दरअसल, 29 दिसंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। इससे हवाओं की गति धीमी पड़ेगी। यह पश्चिमी विक्षोभ कमजोर होगा। इसके प्रभाव से ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है