तेल अवीव। ईरान और इजरायल के बीच चल रही तनातनी कम होने का नाम नहीं ले रही है। दोनों देशों के बीच आए दिन एक नया विवाद दिखाई देता है। अब ईरान के हमले के बाद इजरायल ने बदला लेने का दावा किया है। इजरायल ने मंगलवार रात लेबनान में निशाना बनाकर किए गए हमले में ईरान के द्वारा तैयार हथियारबंद गुट हिजबुल्लाह के दो कमांडरों को ढेर कर दिया। मारे जाने वालों में हिजबुल्लाह का शीर्ष कमांडर इस्माइल यूसुफ बाज भी शामिल है, जिसने इजरायल के खिलाफ मिसाइल हमलों की योजना बनाई थी। इजरायली रक्षा बल ने ये जानकारी दी है।आईडीएफ ने दावा किया कि उसके एक विमान ने मंगलवार को इजरायल की सीमा से 7 किलोमीटर दूर स्थित लेबनान के एन एबेल क्षेत्र में हमला कर इस्माइल यूसुफ को मार गिराया।
हिजबुल्लाह ने अभी तक आईडीएफ के हमले में अपने कमांडरों की मौत के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है। इजरायल की ताजा कार्रवाई ईरान के उस हमले के बाद हुई है, जिसमें ईरानी सेना ने उसके ऊपर 300 से ज्यादा मिसाइलें और किलर ड्रोन दागे थे। इजरायल इसके पहले भी लेबनान में हिजबुल्लाह के कई कमांडरों को निशाना बना चुका है। आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा, इस्माइल लेबनान के भीतर से इजरायल के ऊपर रॉकेट और एंटी-टैंक मिसाइल हमले की योजना बनाने में शामिल था। युद्ध के दौरान उसने इजरायल के खिलाफ कई आतंकी हमलों की योजना बनाई।हिजबुल्लाह की रॉकेट और मिसाइल यूनिट के कमांडर मुहम्मद मुस्तफा को भी मार गिराया है। एक अलग बयान में आईडीएफ ने कहा, कफार दूनीन क्षेत्र पर किए गए हवाई हमले में हिजबुल्लाह कमांडर मोहम्मद हुसैन मुस्तफा शेचोरी को मार गिराया। मोहम्मद लेबनान के केंद्रीय इलाके से इजरायल पर मिसाइल हमले की योजना बनाने के लिए जिम्मेदार था। हमले के दौरान हिजबुल्लाह की रॉकेट और मिसाइल यूनिट का एक आंतकवादी इब्राहिम फादेल-अल्लाह भी मारा गया।
इससे पहले बीते मार्च में आईडीएफ ने हिजबुल्लाह की रॉकेट और मिसाइल यूनिट के डिप्टी कमांडर असी अहेद अखसन नईम को ढेर कर दिया था। हमले का वीडियो भी जारी किया गया था। नईम की कार को इजरायली ड्रोन ने दक्षिणी लेबनान में एक सड़क पर निशाना बनाया था। इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच मंगलवार को भारी गोलीबारी हुई थी। ईरान समर्थित चरमपंथी समूह ने इजरायल के ऊपर विस्फोटक से भरे ड्रोन लॉन्च किए थे। स्थानीय रिपोर्ट से पता चलता है कि हमलों में तीन लोग घायल हुए हैं। हिजबुल्लाह ने दावा किया कि उसने बीट हिलेल में इजरायल के आयरन डोम डिफेंस को निशाना बनाया। चरमपंथी गुट ने हमले में कई इजरायली जवानों के मारे जाने का दावा किया।