पंजाब : सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मुख्य साजिशकर्ता गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकी गतिविधियों में शामिल होने पर गैर कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत केस दर्ज किया है। NIA ने बठिंडा जेल में बंद लॉरेंस को अपनी कस्टडी में ले लिया है। अब उसे दिल्ली ले जाया जाएगा। बठिंडा के एसएसपी जे एलनचेजियन ने इसकी पुष्टि की है।

जानकारी के मुताबिक यह बात सामने आई थी कि पंजाब के गैंगस्टरों और पाकिस्तान में बैठे आतंकियों के तार आपस में जुड़े हैं। आतंकी वहां बैठकर ही इनके माध्यम से वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। इस तथ्य के सामने आने के बाद से NIA ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। इसके बाद पूरे पंजाब में गैंगस्टरों और उनके करीबियों के घरों और रिश्तेदारों के यहां दबिश दी गई। इसके साथ ही उनकी प्रॉपर्टी से लेकर बैंक खातों को खंगाला गया। पंजाब के कईं गायकों से भी पूछताछ की गई थी। उनसे यह भी जानने की कोशिश की गई थी कि आखिर कौन से गैंगस्टरों की ओर से इंडस्ट्री में पैसा निवेश किया जा रहा है।

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में लॉरेंस बिश्नोई का नाम आने के बाद पंजाब पुलिस उसे दिल्ली से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर आई थी। इसके बाद कड़ी सुरक्षा में उसे खरड़ स्थित सीआईए स्टाफ में रखकर ही पूछताछ की गई थी। उसकी निशानदेही पर कई गैंगस्टरों को पुलिस ने काबू किया था। कई जिलों की पुलिस ने अपने यहां दर्ज केसों की जांच के लिए बिश्नोई को रिमांड पर लिया था।