इंडोनेशिया सरकार ने देश में बच्चों के सिरप व सारी लिक्विड दवाएं प्रतिबंधित कर दी हैं। पिछले कुछ माहों में 99 बच्चों की मौत को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सिरप लेने के बाद बच्चों की किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचा। इस कारण बच्चों के सारे सिरप व तरल दवाओं की खुराक के विक्रय पर रोक लगा दी गई है। पाबंदी की घोषणा इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने की। उनके अनुसार देश में बच्चों की मौतों के आंकड़े में जनवरी के बाद जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मुहम्मद सयारिल मंसूर के अनुसार 20 प्रांतों में 99 मौतों की सूचना मिली है।

डॉक्टरों को सिरप नहीं लिखने का निर्देश
मंसूर ने कहा कि एहतियात के तौर पर मंत्रालय ने सभी अस्पतालों व डॉक्टरों को सिरप या तरल दवाएं नहीं लिखने का निर्देश दिया गया है। मंत्रालय ने दवा दुकानों को भी जांच पूरी होने तक इन सिरप का विक्रय नहीं करने व काउंटर से हटाने का निर्देश दिया है।

इंडोनेशिया में बच्चों की मौत का मामला तब सामने आया जब है अफ्रीकी देश गांबिया में सर्दी खांसी के सिरप के सेवन से 70 बच्चों की मौत की जांच जारी है। डब्ल्यूएचओ ने मामले की जांच के बाद भारत की एक फार्मा कंपनी के कफ सिरप का इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी दी थी। इस सिरप में कथित तौर पर डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल का अत्यधिक स्तर था। भारत में निर्मित कफ सीरप से बच्चों की मौत के मामले की स्वदेश में भी जांच जारी है।