जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर से चुनावों से ठीक पहले आरक्षण की मांग तेज हो गई है। जिले में माली-सैनी समाज आरक्षण की मांग को लेकर लगातार 7वें दिन भी आंदोलन कर रहा है।जानकारी के अनुसार, आंदोलनकारियों ने जयपुर-आगरा हाईवे को जाम कर रखा है और अरौदा गांव के पास डेरा डाल रखा है। समाज की 12% आरक्षण की मांग पर सरकार के आला अधिकारियों से 2 बार की वार्ता फेल होने के बाद अभी तक धरना खत्म करने पर सहमति नहीं बनी है। इससे पहले खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी आंदोलन खत्म करने की अपील की थी।

बता दें कि बीते मंगलवार को मोहन सिंह नाम के व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली थी। जिनके शव का अब तक पोस्टमार्टम भी नहीं कराया गया है। जिसको लेकर अब विरोध प्रदर्शन बढ़ता जा रहा है। प्रदर्शनकारी मृतक को शहीद का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही प्रदर्शनकारी मृतक के परिवार को 1 करोड़ रुपए का मुआवजा और सरकारी नौकरी देने की भी मांग कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार जयपुर-आगरा हाइवे पर अभी भी हजारों की संख्या में माली समाज के लोग डटे हुए हैं। बता दें कि अन्य पिछड़ा वर्ग यानि कि OBC कैटेगरी में आने वाला माली और सैनी समाज अलग से 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहा है। इसके अलावा समाज का कहना है कि सरकार अलग से लव-कुश कल्याण बोर्ड का गठन करे और समाज के बच्चों के लिए छात्रावास खोले जाएं। बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद माली समुदाय से आते हैं।