धनबाद। Lok Sabha Election 2024 : भारत निर्वाचन आयोग की पूरी कोशिश है कि इस बार लोकसभा चुनाव में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हो। इसके लिए हर वो जतन किए जा रहे हैं, जिससे लोगों तक मतदान के महत्व को बताया जा सके और उन्हें बूथों तक लाया जा सके।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने सड़क पर उतरा किन्‍नर समाज

इस कड़ी में किन्नर समाज भी चुनाव का पर्व, देश का गर्व में अपनी भागीदारी निभाने के लिए उतर चुका है। अभी तक बच्चे के जन्म अथवा शादी विवाह में गीत गाकर बधाई मांगने वाला थर्ड जेंडर अब सड़कों पर उतर गीत गा रहे हैं और अपने गीतों के माध्यम से बधाई नहीं बल्कि लोगों से मतदान करने की अपील कर रहे हैं।

रोल्‍स रॉयस पर सवार होकर थर्ड जेंडर ने निकाली रैली

गुरूवार की सुबह थर्ड जेंडर की ऐसी ही एक शानदार रैली सड़कों पर निकली। दुनिया की चहेती राेल्स राॅयस कार, बैंड पार्टी, ढोल और किन्नरों की टोली सड़कों पर गीत गाते हुए चल रही थी।

यह जागरुकता अभियान अखिल भारतीय किन्नर समाज, झारखंड प्रदेश की ओर से आयोजित किया गया था। सभी किन्नरों ने सफेद रंग की साड़ी पहन रखी थी।

गीत गाकर समझाया वोट का महत्‍व

इन्होंने अपने गीत के माध्यम से यह बताया कि मतदान नागरिक का सबसे बड़ा अधिकार है। यह देश के विकास में लोगों की भागीदारी को सुनिश्चित करता है। किन्नरों ने एक वोट के महत्व को भी समझाया।

थर्ड जेंडर की यह रैली धनबाद शहर के बैंक मोड़, श्रमिक चौक, पूजा टाकिज चौक, डीआरएम चौक होते हुए रणधीर वर्मा चौक तक पहुंची। किन्नरों ने कहा कि मतदान जरूरी है।

मतदान के दिन सबसे पहले अपना वोट डालें और फिर अपना काम करें। यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है। इसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों की भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए।