गंदे, पीले, अजीब शेप में कटे हुए नाखून आपकी खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं। गंदे नाखूनों को तो आप साफ कर सकते हैं और सही तरीके से काट कर उन्हें शेप में रह सकते हैं, लेकिन पीलेपन का क्या। इन्हें दूर करने के उपायों के बारे में भी पता होना चाहिए। नाखूनों के पीला होने के पीछे हाथ से खाना खाना, पोषक तत्वों की कमी और नाखूनों में फंगस जमा होना हो सकता है। जिसे दूर करने के लिए महिलाएं पॉर्लर में मैनिक्योर पर पैसे बर्बाद करती हैं, लेकिन कुछ और उपाय है, जिनकी मदद से आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किए भी नाखूनों का पीलापन दूर कर सकती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में।

मलाई और ग्लिसरीन

नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए मलाई और ग्लिसरीन बेहद असरदार उपाय है। इसके लिए एक कटोरी में ग्लिसरीन और मलाई मिक्स करें। अब इससे नाखूनों के साथ हाथों की भी लगभग 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। अब दो से तीन मिनट बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। 

नींबू

नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट्स होते हैं। इसके लिए एक बाउल में हल्के गर्म पानी लें और उसमें एक नींबू निचोड़ लें। करीब 15 मिनट तक हाथों को इस पानी में डालकर रखें। इसके बाद टूथब्रश की मदद से नाखूनों को रगड़कर साफ करें। इसके बाद गुनगुने पानी से हाथ धोकर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। हफ्तेभर में आपको इसर दिखने लगेगा। 

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट दांतों को चमकाने के साथ-साथ नाखूनों को चमकाने में भी कारगर उपाय है। इसके लिए नाखूनों पर थोड़ा-थोड़ा टूथपेस्ट रखें फिर दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में हल्के-हल्के रगड़े। फिर नॉर्मल पानी से धो लें। उसके बाद मॉइश्चराइज़र लगा लें।`

बेकिंग सोडा

नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और टूथपेस्ट मिलाकर नाखूनों पर लगाएं और उसे चमकदार बनाएं।