एनसीआर में हाल के वर्षों में अंगदान बढ़ा है, लेकिन दिल्ली और एनसीआर अंगदान का बड़ा केंद्र एम्स ट्रॉमा सेंटर ही रहा है। बाकी बड़े अस्पतालों में कभी कभार ही अंगदान होते हैं। इसी क्रम में आरएमएल अस्पताल में लंबे समय बाद मंगलवार को हादसे के शिकार 32 वर्षीय युवक का अंगदान हुआ।

पहली मंजिल से गिर गया था युवक

इससे तीन मरीजों को जीवन मिलेगा। शाम तक तीनों मरीजों की अंग प्रत्यारोपण सर्जरी हो जाएगी, जो लंबे समय से आर्गेन फेल्योर की बीमारी से जूझ रहे हैं। अस्पताल सूत्रों के अनुसार आजादपुर के रहने वाला वह युवक शराब के नशे के कारण घर की छत की पहली मंजिल से गिर गया था।

इस वजह से उसके सिर में गंभीर चोट लगी थी। उसे इलाज के लिए आरएमएल अस्पताल के ट्रामा सेंटर ब्लाक में भर्ती कराया गया था, लेकिन वह ब्रेन डेड हो गया। इस वजह से अस्पताल के डॉक्टरों और कर्मचारियों ने परिवार के लोगों से उसके अंगदान के लिए प्रेरित किया।

किडनी और लिवर दान की प्रक्रिया हुई शुरू

परिवार के लोगों ने इसकी स्वीकृति दी। इसके बाद दोनों किडनी और लिवर दान की प्रक्रिया शुरू की गई। एक किडनी एम्स में एक मरीज को प्रत्यारोपित की जाएगी। दूसरी किडनी आरएमएल में एक अन्य मरीज को प्रत्यारोपित की जाएगी। वहीं लिवर दिल्ली के एक अन्य सरकारी अस्पताल में ले जाकर प्रत्यारोपित किया जाएगा।