नई दिल्ली। दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान के 9.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाने से शीत दिवस दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। रिज वेधशाला में न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पालम में सुबह 8 बजकर 30 मिनट बजे दृश्यता 50 मीटर थी।
नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर इलाके में वायु प्रदूषण का स्तर बेहद खराब है। कोहरे की वजह से एक्यूआई अभी तक बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार शाम सात बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 329 (बहुत खराब) रहा। मौसम विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 
मौसम विज्ञानिकों ने 11 जनवरी तक कोहरा और शीतलहर जारी का रहने की संभावना को देखते हुए लोगों को शीतलहर से बचकर रहने की सलाह दी है। वहीं नौ और 10 दिसंबर को भी दिल्ली एनसीआर में बूंदाबांदी तथा अगले पांच दिनों तक शीतलहर की संभावना व्यक्त की है। वहीं अलग-अलग जगहों पर कड़ाके की ठंड पड़ने का अलर्ट जारी करते हुए पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर चलने की संभावना व्यक्त की है। आईएमडी विशेषज्ञों ने बुजुर्गों और बच्चों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी है।  मौसम विभाग के अनुसार रविवार तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाने, सुबह के समय हल्का से मध्यम कोहरा और कहीं कहीं हल्की बारिश की संभावना है।