सालोंभर खचाखच भीड़ के साथ चलने वाली मुंबई मेल के स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों की परेशानी अगले महीने से बढ़ने वाली है। रेलवे ने स्लीपर कोच में कटौती कर दी है। स्लीपर घटाकर इस ट्रेन में थर्ड एसी इकोनामी कोच जोड़ा जाएगा। नई व्यवस्था हावड़ा से 26 दिसंबर और मुंबई से 27 दिसंबर से प्रभावी होगी। स्लीपर कोच में पहले से ही क्षमता से अधिक यात्री सफर करते हैं। संख्या कम होने से दबाव और बढ़ेगा। चैन की नींद लेकर यात्रा मुश्किल होगी।

एस-9 हटाकर जुड़ेगा एक इकोनामी कोच
मुंबई मेल में अभी स्लीपर के नौ कोच जुड़ रहे हैं। अगले महीने से आठ कोच ही जुड़ेंगे। स्लीपर के एस-9 कोच का अस्तित्व समाप्त होगा। इसके विकल्प में एक थर्ड एसी इकोनामी कोच जुड़ जाएगा। वैसे यात्री जिन्होंने पहले से टिकट बुक करा लिया है और उनकी सीट स्लीपर के एस-9 में है। कोच हट जाने से उन्हें दूसरे कोच में एडजस्ट किया जाएगा। इतने यात्रियों को एडजस्ट करना रेलवे के लिए चुनौती होगी।

स्लीपर से 1,110 रुपये ज्यादा तो थर्ड एसी से 110 रुपये कम लगेंगे
थर्ड एसी इकोनामी कोच में टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। धनबाद से मुंबई के लिए इस श्रेणी में 1,870 रुपये चुकाने होंगे। स्लीपर का किराया 760 तो थर्ड एसी का किराया 1,980 रुपये है। स्लीपर के यात्री को इकोनामी कोच की लिए 1,110 रुपये अधिक चुकाने होंगे। थर्ड एसी के यात्री को 110 रुपये की बचत होगी।

28 तक स्लीपर में टिकट नहीं, फरवरी तक कंफर्म सीट मुश्किल
मुंबई मेल की स्लीपर श्रेणी में भीड़ का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि 28 नवंबर तक इस श्रेणी में टिकटों की बुकिंग बंद हो गई है। कंफर्म सीट मिलना तो दूर वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रहा है। छठ मनाने आए लोग अब भी वापसी की टिकट का इंतजार कर रहे हैं। नवंबर के बाद दिसंबर से फरवरी तक स्लीपर में सीट खाली नहीं हैं।