दिल्ली। प्रेस एन्क्लेव मार्ग पर बॉटल नेक को हटाने का प्रस्ताव पिछले दस माह से ट्रैफिक पुलिस के पास अटका हुआ है। इसकी वजह से राहगीरों को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही हैं।

दरअसल, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा अक्टूबर माह में प्रेस एन्क्लेव मार्ग पर बन रहे बॉटल नेक को कम करने के लिए एक प्रस्ताव ट्रैफिक पुलिस के पास भेजा गया था। इस पर ट्रैफिक पुलिस की मंजूरी नहीं मिलने के कारण कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है।

अधिकारी के अनुसार, प्रेस एन्क्लेव मार्ग स्थित मैक्स अस्पताल के सामने फुटपाथ पर बनी दुकानों व अवैध पार्कों ने शेख सराय तक बॉटल नेक बना रखा है।

पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने बताया कि मंजूरी मिलने पर मार्ग से अवैध पार्कों व फुटपाथ पर कब्जा करने वाले दुकानों को हटाकर सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी।

ट्रैफिक पुलिस द्वारा नहीं जारी की जा रही एनओसी

पीडब्ल्यूडी अधिकारी ने बताया कि इस बाबत दिल्ली पुलिस के संयुक्त कमिश्नर और विशेष कमिश्नर को मेल किया गया है लेकिन उनकी ओर से मंजूरी नहीं मिलने पर कार्य में देरी हो रही है। उन्होंने बताया कि यहां बीच में पेड़ है इसलिए हमें एक लेन को दूसरे कैरिजवे में शिफ्ट करना पड़ेगा। इसके लिए हमारी ओर से सर्वे कराकर ट्रैफिक पुलिस के पास 22 अक्टूबर को प्रस्ताव भेज दिया था। लेकिन इसपर उनकी ओर से सहमति नहीं दी गई है इस कारण कार्य में रुकावट आ रही है।

बॉटल नेक की वजह से यातायात पर बढ़ता है दबाव

अधिकारी ने बताया कि यहां बन रहे बॉटल नेक की वजह से आए दिन मार्ग पर यातायात का दबाव बढ़ा रहता है। इसलिए हमने योजना बनाई थी कि मार्ग से भीड़ को कम किया जाए। इसके लिए हम अरबिंदो मार्ग से शेख सराय तक की रोड को चौड़ा करेंगे। अभी इस मार्ग पर अतिक्रमण की वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है।

स्थानीय लोगों के अनुसार सबसे अधिक समस्या अस्पताल जाने वाले मरीजों को होती है वह अक्सर जाम में फंस जाते है। प्रेस एन्क्लेव मार्ग पर आए दिन सीवर का दूषित पानी जमा होने से भी लोगों का काफी परेशानी होती है। वहीं फुटपाथ की स्थिति भी बेहद खराब हो चुकी है। इसपर लोग कब्जा कर दुकान संचालित कर रहे हैं। इसके अलावा पिछले दिनों मार्ग पर दो बार सड़क धंसने की भी घटनाएं दर्ज की जा चुकी है।