रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने के लिए यात्रियों को एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1760 रुपये और चेयरकार के लिए 890 रुपये देने होंगे। इसमें कैटरिंग की राशि नहीं जोड़ी गई है। यात्री अपनी इच्छा के अनुसार खाने का आर्डर दे सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा।

ट्रेन में कुल आठ कोच हैं। प्रत्येक कोच में 78-78 सीटें हैं। ट्रेन परिचालन को लेकर किसी तिथि की घोषणा नहीं हुई है। संभावना जताई जा रही है कि जून माह के अंतिम सप्ताह में या जुलाई में इसका परिचालन हो सकता है।

फिलहाल, वंदे भारत एक्सप्रेस के रखरखाव की जिम्मेदारी पटना को ही मिली है। रांची से पटना के बीच की दूरी 378 किलोमीटर है, सोमवार को ट्रायल रन में इस दूरी को तय करने में ट्रेन को पौने छह घंटे का समय लगा था और ट्रेन समय से 23 मिनट पहले पहुंची थी।

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

पटना से रांची के बीच छह स्टेशनों पर इसका ठहराव होगा। इसमें बिहार के जहानाबाद, गया, झारखंड के कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, मेसरा में ठहराव दिया गया है। हालांकि, गया और बरकाकाना जंक्शन पर ही केवल ठहराव का समय निर्धारित है, शेष चार स्टेशनों पर ठहराव का समय तय किया जाना है। 

पटना-रांची वंदे भारत के ट्रायल रन के दौरान पटना से गया के बीच ट्रेन की अधिकतम गति 110 किमी प्रति घंटा रही। वहीं, गया से बरकाकाना के बीच 90 किमी और बरकाकाना से रांची के बीच की गति 80 किमी प्रति घंटा रही।

हालांकि, रेलवे ने ट्रायल रन में पटना से गया के बीच 130 किमी प्रति घंटा और गया से रांची के बीच अधिकतम 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ाने का फैसला किया था। वंदे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेन की अधिकतम गति सीमा 160 किमी प्रति घंटा है।