सिवनी    नगर के सीएम राइज स्कूल में कक्षा ग्यारहवीं में अध्ययनरत छात्र गुरुवार को कुर्सी के विवाद पर कक्षा में ही एक दूसरे से भिड़ गए। विवाद इतना बढ़ा कि एक छात्र ने दूसरे छात्र के साथ मारपीट कर दी। इससे एक छात्र हुआ घायल हो गया। उसे कक्षा के अन्य छात्रों ने उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। वहीं मारपीट करने वाला छात्र घबराकर स्कूल से चला गया।

कुर्सी से उठने के लिए मना करने पर की पिटाई

जानकारी के अनुसार ग्यारवी कक्षा के एक छात्र ने दूसरे छात्र को कुर्सी से उठने के लिए कहा। इस पर छात्र कुर्सी से उठने के लिए मना कर दिया। यह बात सुनकर दूसरा साथ आक्रोशित हो गया और उसने कुर्सी पर बैठ छात्र की जमकर पिटाई कर दी। इस मारपीट में छात्र को सांस लेने में तकलीफ और पैर में गंभीर चोट आई। जिसे कक्षा के साथी छात्रों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर गए। यहां घायल छात्र का उपचार कर आक्सीजन दी गई। इससे राहत मिलने पर शाम लगभग छह बजे स्वजनों ने छात्र को घर ले गए। घायल छात्र लगभग ग्यारह किलोमीटर दूर ग्रामीण क्षेत्र का निवासी है। वह छात्रावास में रहकर अध्ययन करता है।

घटना के समय कक्षा में उपस्थित थे शिक्षक

प्रत्यक्षदर्शी छात्रों के अनुसार कक्षा में जब छात्रों का विवाद हो रहा था तो घटना के समय कक्षा में शिक्षक भी मौजूद थे। घटना के बाद भी स्कूल स्टाफ व शिक्षकों ने घायल छात्र को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाने के लिए मदद नहीं की। इसे लेकर स्कूल प्रबंधन पर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं। नगर के सीएम राइज स्कूल में 42 शिक्षक व पांच भृत्य का स्टाफ होने के बावजूद त्वरित कार्रवाई शिक्षकों ने क्यों नहीं की, यह चर्चा का विषय बना हुआ है। प्रत्यक्षदर्शी छात्रों ने बताया है कि विवाद के बाद छात्र को सांस लेने में जब तकलीफ होने पर 108 व 100 डॉयल वाहन की मदद भी नहीं ली गईं। इस मामले में घायल छात्र के स्वजनों ने स्कूल प्रबंधन से बातचीत करने के बाद छात्रों के भविष्य को देखते हुए कोई भी कानूनी कार्रवाई करने से मना कर दिया है।

इनका कहना है

गुरुवार को हुए ग्यारहवीं कक्षा के घटनाक्रम के बाद दोबारा ऐसी घटना की पुनरावृत्ति ना हो, इसको लेकर स्कूल के स्टाफ की बैठक कर आवश्यक निर्णय लिए जाएंगे।साथ ही अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की भी विशेष बैठक आयोजित कर जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। एमके रहमतकर,

(प्राचार्य, सीएम राइज स्कूल छपारा)