डीसीपी यातायात अनिल कुमार यादव ने बताया कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर यातायात का दबाव बढ़ गया है। मार्ग पर तीन जगह अंडरपास और सड़क पर री-सर्फेसिंग का काम चल रहा है। इसलिए दिल्ली की तर्ज पर एक्सप्रेस-वे पर रास्तों पर इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर सुबह सात से रात 10 बजे तक मालवाहक वाहन चलने नहीं दिए जाएंगे। अभी सुबह 11 से शाम पांच बजे तक चलते रहते हैं। अल्फा कार्मशियल, परी चौक रूट पर माल वाहक वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा।

ग्रेटर नोएडा के रास्ते नोएडा होकर कालिंदी कुंज, चिल्ला बार्डर, डीएनडी बार्डर से होकर दिल्ली जाने वाले

चालकों को ईर्स्टन पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे होते हुए अपने गंतव्य की ओर जाना होगा। भारी वाहनों को ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने से रोका जाएगा।नो

एंट्री के कारण कासना से होकर सूरजपुर तक जाने वाले वाले माल वाहक वाहन चालकों को होंडा चौक होते हुए एलजी चौक होकर अपने गंतव्य की ओर जाना होगा। इससे परिचौक, पी-3 चौक, अल्फा कामर्शियल पर यातायात का दबाव कम रहेगा। सिरसा से मकौड़ा और तिलपता तक जाने वाले मार्ग को खुला रखा जाएगा। इसके लिए संबंधित प्राधिकरण की मदद ली जाएगी। शुक्रवार को ट्रायल के तौर पर माल वाहक वाहनों को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर सुबह सात बजे से रात दस बजे तक प्रतिबंध रहेगा।

आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों को जाने रहेगी अनुमति

आवश्यक सेवा फल, सब्जी, दूध, दवा, ईंधन से जुड़े आदि वाहनों को जाने की इजाजत रहेगी। माल वाहक वाहनों को मार्ग पर प्रवेश करने से पहले ही रोका जाएगा। इसके लिए मार्ग पर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। नियमों का उल्लंघन करने पर वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।जल्द ही इस संबंध में ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की जाएगी।15 दिन बाद से पूर्णता प्रतिबंध:एक्सप्रेस-वे सहित अन्य रास्तों पर नए सिरे से नो एंट्री की व्यवस्था जल्द ही लागू की जाएगी। नई व्यवस्था से जुड़े लोगों के साथ बैठक कर योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। ट्रांसपोर्टरों नोएडा-ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक होगी। योजना पूर्ण लागू करने से पहले संबंधित लोगों को व्यवस्था बनाने के लिए 15 दिन का समय दिया जाएगा।

ई-रिक्शा को प्रतिबंधित करने वाले रूट हुए तैयार

सेेक्टर-1 गोलचक्कर से अट्टा मार्केट, सेक्टर-37 तक, एमपी-1 मार्ग पर सेक्टर-3 रजनीगंधा से सेक्टर-12-22-56 तिराहा, एलिवेटेड रोड पर सेक्टर-18 से 60, एमपी-2 मार्ग पर सेक्टर-18 अंडरपास से निठारी चौक, सेक्टर-14ए से महामाया फ्लाईओवर, नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे, सेक्टर-60 अंडरपास से सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-75-76 यूटर्न, सेक्टर-62 माडल टाउन गोलचक्कर से सेक्टर-60 अंडरपास, छिजारसी एसजेएम अस्पताल तिराहे से माडल टाउन गोलचक्कर, एसजेएम अस्पताल छिजारसी से पर्थला गोलचक्कर, यथार्थ कट सेक्टर-110 से महर्षि आश्रम चौक, लोटस ब्लू वर्ड तिराहा, सेक्टर-100 मार्ग के दोनों ओर ई-रिक्शा को प्रतिबंधित करने की योजना तैयार की है। जल्द इन रूटों पर ई-रिक्शा को प्रतिबंधित किया जाएगा।

शोभा यात्रा के कारण बदला रहेगा यातायात

सेक्टर-45 स्थित सदरपुर से सेक्टर-21ए स्थित नोएडा स्टेडियम तक शनिवार को शोभा यात्रा निकाली जाएगी। शोभा यात्रा सेक्टर-37, सेक्टर-18, सेक्टर-9 बांस बल्ली मार्केट होते हुए नोएडा स्टेडियम तक पहुंचेगी। इस दौरान सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक मार्ग पर ट्रैफिक ट्रैफिक डायवर्जन लागू रहेगा।