सेक्टर-137 में नोएडा का पहला डॉग पार्क आज (शुक्रवार) से खुल जाएगा। स्थानीय निवासी यहां अपने पालतू कुत्तों को लेकर आ सकते हैं। एजेंसी चयन के बाद पालतू कुत्तों के मनोरंजन के लिए कुछ दिनों में विशेष व्यवस्था होगी। फिलहाल नोएडा प्राधिकरण इसका संचालन करेगा। दावा किया जा रहा है कि यह देश का सबसे बड़ा और उत्तर प्रदेश का पहला डॉग पार्क है।

3.85 एकड़ में विकसित और 3.86 करोड़ में तैयार यह डॉग पार्क पालतू कुत्तों को घुमाने और मनोरंजन के लिए होगा। फिलहाल इसे शुरू करते हुए पूल आदि को पानी से भरकर तैयार कर लिया गया है ताकि पालतू कुत्तों को यहां गर्मी के मौसम में राहत दिलाई जा सके। लेकिन अन्य सुविधाएं मिलने में अभी कुछ और समय लगने की उम्मीद है। 

नोएडा प्राधिकरण ने एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) के माध्यम से इच्छुक एजेंसियों को संचालन का मौका देने का फैसला किया है। चयनित एजेंसी को पार्क का रखरखाव भी करना होगा। इसके अलावा डॉग पार्क का संचालन करना होगा। चयनित एजेंसी पालतू कुत्तों के खेलने से लेकर प्रशिक्षण और खाने-पीने तक की सुविधा मुहैया कराएगी। हालांकि इस एवज में एजेंसी कितना शुल्क लेगी। इसका फैसला अभी बाद में होगा। पार्क में घुमाने आदि के लिए कोई शुल्क नहीं लेने की बात बताई गई। चयनित एजेंसी पार्क के माध्यम से ही अपना खर्च निकालेगी। इससे होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा प्राधिकरण को भी मिलेगा। संभावना है कि उक्त एजेंसी को यहां विज्ञापन आदि का भी अधिकार दिया जाएगा। कंपनी को 20 साल के लिए पार्क के संचालन का मौका मिलेगा। 

ऐसे परिवार जिनको सप्ताह में या महीने में शहर से बाहर जाना होता है। वह यहां पालतू कुत्तों को रात में रखने की मांग भी कर रहे हैं। वह इसके लिए शुल्क भी चुकाने को राजी हैं। ऐसे लोगों की मांग पर प्राधिकरण ने विचार करने  का फैसला किया है। हालांकि चयनित एजेंसी इसमें आगे निर्णय लेगी कि वह पालतू कुत्तों को रात में रख सकती है या नहीं। 

सुविधा : पालतू कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षक, कुत्तों के लिए चिकित्सा की सुविधा, डॉग पार्लर, डॉग फूड, प्ले ग्राउंड, डॉग पूल, डॉग शेल्टर, डॉग वेस्ट डिस्पोजल स्टेशन, बड़े व छोटे डॉग के लिए अलग-अलग स्थान.