Skin Care Tips : वैलेंटाइन डे का दिन जैसे-जैसे करीब आ रहा है, प्रेमी जोड़ों ने इसकी तैयारी करना शुरू कर दी है। लड़कियां और महिलाएं भी कई दिन पहले से ही वैलेंटाइन डे पर खूबसूरत दिखने के लिए पार्लर जाती हैं और हजारों रुपये खर्च करती हैं। पर, कई लड़कियां पैसों की कमी की वजह से पार्लर नहीं जा पातीं।

ऐसे में आज हम आपको घर में ही कम पैसों में फेशियल करने का सही तरीका बताएंगे। इसके लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी। इस तरह के फेशियल के लिए आपको बस गुलाब जल की जरूरत पड़ेगी। कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप ग्लो पा सकती हैं। 

सबसे पहले करें क्लीजिंग
फेशियल करने के सबसे पहले चेहरे को साफ करना काफी जरूरी होता है। क्लीजिंग का काम चेहरे पर जमा हुई धूल, पसीना और ऑयल को हटाना है। इसके लिए आप सबसे पहले एक बड़े चम्मच में गुलाब जल लेकर इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंदें डालें। अब इस कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाकर फेस को साफ करें। 

दूसरा स्टेप करें स्क्रब 
फेशियल करने के पहले चेहरे पर स्क्रब जरूर करें। इससे आपके फेस के डेड सेल्स खत्म हो जाएंगे और स्किन के पोर्स खुलेंगे। स्क्रब करने के लिए सबसे पहले गुलाब जल और चीनी को एक साथ मिलाकर हल्के हाथ से चेहरे पर मसाज करें। इससे आपके ब्लैक हेड्स भी हट जाएंगे। 

मसाज से स्किन होगी सॉफ्ट
फेशियल का तीसरा स्टेप मसाज है। गुलाब जल से मसाज करने के लिए एक बाउल में शहद और गुलाब जल लेकर उसे अच्छे से मिलाएं। अब हल्के हाथों से इससे चेहरे पर मसाज करें। 

अब लगाएं फेस पैक
अब सबसे आखिर में चेहरे पर फेस पैक लगाएं। इसके लिए गुलाब जल में थोड़ा सा बेसन मिलाएं। बेसन आपके चेहरे की टैनिंग को दूर करता है। इसके साथ ही स्किन ऑयल को कंट्रोल करता है। ये फेस पैक आपके चेहरे के पिंपल्स, दाग और निशान को कम करने में सहायक रहेगा।