नई दिल्ली : सर्द हवा दिल्ली-एनसीआर में सितम ढा रही हैं। गिरता पारा हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है। शुक्रवार को गुरुग्राम का दिन और दिल्ली की रात सबसे सर्द रही। दिल्ली का इस सीजन का सबसे कम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री कम रहा, जबकि गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 17.0 सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आगामी तीन दिन में दिल्ली-एनसीआर में तेज शीत लहर, सर्द से अति सर्द दिन रहने व घने कोहरे की संभावना जताई है। इस दौरान न्यूनतम तापमान चार डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

बीते सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर में सर्दी व कोहरे का सितम जारी है। दिन-प्रतिदिन लगातार न्यूनतम व अधिकतम तापमान में गिरावट देखी जा रही है। सुबह जहां घने कोहरे से कार्यालय पहुंचने वालों को दिक्कत हो रही है, वहीं दिन में ही सर्दी का सितम ऐसा है कि दोपहर के समय ही लोग हीटर व अलाव जलाकर ठंड को दूर भगा रहे हैं। मौसम विभाग ने इस माह के अंत तक अभी ऐसा ही मौसम बने रहने के संकेत दिए हैं।

घने कोहरे से दृश्यता 200 मीटर तक पहुंची
पालम हवाई अड्डे पर सुबह साढ़े पांच बजे सबसे कम दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई। सफदरजंग हवाई अड्डे पर सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता घटकर 500 मीटर रह गई। मेरठ, हिसार, रोहतक और करनाल में दृश्यता 50 मीटर तक पहुंच गई जबकि अंबाला में दृश्यता 25 मीटर रही।

कोहरा बढ़ेगा, तापमान गिरेगा
मौसम विभाग के अनुसार, कोहरे व सर्दी की दोहरी मार अभी पड़ती रहेगी। इस साल के अंत तक दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में दिन व रात के तापमान में गिरावट होने से सर्दी का सितम बढ़ेगा। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में घने से घने कोहरे की संभावना जताई है। 25 व 26 दिसंबर को सर्द से अति सर्द दिन रहने का पूर्वानुमान है।