शहर में गर्मी ने लोगों को बेहाल किया हुआ है। सोमवार को अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रहा। सोमवार रात का तापमान 28.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। इसी के साथ ये दिन सीजन में अबतक का सबसे गर्म दिन भी रहा है।

तपती गर्मी से मिलेगी राहत

वहीं अब ऐसी संभावना है कि आने वाले दिनों में तपती गर्मी से शायद राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने अगले पांच दिन बारिश का पूर्वानुमान जताया है। बारिश से तापमान में पांच से छह डिग्री की गिरावट आएगी। मौसम विभाग के अनुसार, आज शाम से मौसम में बदलाव आएगा।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 24 से 29 मई तक चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में बारिश के आसार हैं, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं 30 से 40 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा, गरज, चमक के साथ बारिश होगी। हिमाचल में अगले पांच दिन बर्फबारी और बारिश का अलर्ट है।

हीट वेव को लेकर विशेष प्लानिंग

बढ़ती गर्मी और हीट वेव को लेकर प्रशासन के अधिकारियों की सोमवार को एक बैठक रखी गई। एडवाइजर धर्मपाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में सभी विभागों ने गर्मी को लेकर अपनी तैयारियों को लेकर जानकारी दी। सभी विभागों को एडवाइजरी भी जारी की गई है।

आंगनबाड़ियों को एडवाइजरी जारी की गई

इसके अलावा सभी आंगनबाड़ियों में फर्स्ट एड किट की उपलब्धता, ओआरएस और पीने के पानी के इंतजामों के बारे में जानकारी दी गई। चीफ इंजीनियर ने बताया कि गर्मी में बिजली की पर्याप्त उपलब्धता को लेकर मेंटेनेंस का काम सुबह और शाम के समय पूरा किया जा है। बिजली की सप्लाई में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। नगर निगम की ओर पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन एचएस बराड़ ने बताया कि गर्मी को देखते हुए गर्मियों की छुट्टियों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। सरकारी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई हैं, कई प्राइवेट स्कूलों में अगले हफ्ते में छुट्टी कर दी जाएगी।