नोएडा | टाटा मोटर्स डीटीसी को 1500 इलेक्ट्रिक बसें देगा। जिनका संचालन दिल्ली में होगा। दो से तीन माह के अंदर डीटीसी बसों की खेप को मिल जाएगी। लो फ्लोर बस में 35 सीटें होंगी। एक बार चार्ज होने पर 250 से 300 किमी की दूरी तय करेगी। बस में पहली बार दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर रैंप दिया है।ऑटो एक्सपो में अलग-अलग कंपनियों ने नई सुविधाओं से लैस बसें पेश की हैं। इन बसों में यात्रियों को हवाई जहाज में बैठने जैसा अनुभव मिलेगा। बसों में यात्रियों की सुरक्षा का भी खास ध्यान रखा गया है।

टाटा मोटर्स कंपनी ने इलेक्ट्रिक बस में ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम की सुविधा दी है जो चालक को झपकी आने पर तत्काल अलर्ट करेगा। वहीं जेबीएम की इलेक्ट्रिक बस दरवाजा बंद होने के बाद ही बढ़ेगी।टाटा मोटर्स डीटीसी को 1500 इलेक्ट्रिक बसें देगा। जिनका संचालन दिल्ली में होगा। दो से तीन माह के अंदर डीटीसी बसों की खेप को मिल जाएगी। लो फ्लोर बस में 35 सीटें होंगी।  एक बार चार्ज होने पर 250 से 300 किमी की दूरी तय करेगी। बस में पहली बार दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर रैंप दिया है। साथ ही ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम (डीएमएस) लगाया गया है।

आगे के दरवाजे व सामने के शीशे के बीच वाले हिस्से पर लगाया यह फेस रीडर सेंसर युक्त कैमरा चालक को झपकी आते ही अलर्ट कर देगा।लेन डिपार्चर मॉनिटरिंग सिस्टम (एलडीएमएस) बस को दूसरी लेन में जाने पर अलर्ट करेगा। व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम (वीटीएस) से बस पर नजर रखी जाएगी। इंटीग्रेटेड ट्रांजिट सिस्टम (आईटीएस) की मदद से आपात स्थिति की सूचना तत्काल पुलिस और डिपो में भेज दी जाएगी। बस के टायर में हवा कम या पंचर होगा तो इसका अलर्ट भी चालक को मिल जाएगा।