एक के बाद एक बारिश के दौर आ रहे हैं। नए-नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बारिश का दौर दो-चार दिन के गैप से लगातार चल रहा है। फरवरी, मार्च के बाद अब अप्रैल में भी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। ये बेमौसम बारिश है। जो आश्चर्यजनक भी है, क्योंकि सामान्य तौर पर अप्रैल महीने से राजस्थान में तेज गर्मी की शुरुआत हो जाती है। गर्म हवाएं चलने लगती हैं, लेकिन फिलहाल हवा में हल्की ठंडक घुली हुई है।

40 किलोमीटर की स्पीड से हवा चलेगी

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में बारिश का नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हुआ है। इस कारण तीन से पांच अप्रैल तक बारिश होगी। इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटा स्पीड से आंधी और हवाएं भी चलेंगी। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार को पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। सोमवार को बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, नागौर जिलों के ज्यादातर भागों और जोधपुर, अजमेर, जयपुर संभाग के क्षेत्रों में कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ तेज हवाएं 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी। इन संभागों और ज़िलों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

यह रहेगा मौसम का हाल

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक चार अप्रैल को विक्षोभ के प्रभाव से अजमेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन और हल्की बारिश के दौर जारी रहेगा। पांच अप्रैल से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के जिलों में बारिश होगी। शेष भागों में आंधी बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी होने की संभावना है।