NDA Application Form 2023: आर्मी, नेवी और एयर फोर्स में अधिकारी बनने का सपना देखने वाले 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। भारतीय थल सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में अधिकारी रैंक के पदों पर 12वीं पास उम्मीदवारों को सीधी भर्ती दिलाने वाली संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा 2023 के पहले संस्करण के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानि बुधवार, 21 दिसंबर से शुरू कर दी गई है। यूपीएससी ने एनडीए के तीनों विंग और एनए में कुल 395 रिक्तियों के साथ एनडीए 1 परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना आज ही आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी की। यूपीएससी ने एनडीए 1 परीक्षा 2023 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 जनवरी निर्धारित की है।

ऐसे करें एनडीए 1 परीक्षा के लिए आवेदन

ऐसे में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी में भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान नहीं करना है।

एनडीए 1 परीक्षा 16 अप्रैल को

दूसरी तरफ, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि संघ लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2023 की पहली एनडीए परीक्षा के लिए तारीख की घोषणा पहले ही जारी एग्जाम कैलेंडर के माध्यम से कर दी थी। आयोग के प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक यूपीएससी एनडीए 1 परीक्षा 2023 का आयोजन 16 अप्रैल को किया जाएगा। परीक्षा सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र (Admit Card) अप्लीकेशन पोर्टल पर एग्जाम डेट से दो हफ्ते पहले से डाउनलोड कर सकेंगे। इस बीच उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी अधिसूचना में प्रकाशित किए गए यूपीएससी एनडीए सिलेबस 2023 से कर सकते हैं।