राजस्थान बिजली सप्लाई की समीक्षा करते हुए अगले दो-तीन दिन में डैमेज बिजली सिस्टम को दुरुस्त कर बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। डिस्कॉम इंजीनियर को ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने यह निर्देश दिए हैं। पिछले दिनों राजस्थान के कई जिलों में आए बहुत तेज आंधी, तूफान और बारिश की वजह से बिजली के सिस्टम को भारी नुकसान हुआ है। इस कारण विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई है। इस तूफान के कारण बड़ी संख्या में पोल, पावर ट्रांसफॉर्मर, वितरण ट्रांसफार्मर और लाइनें डैमेज हुई हैं। इस आंधी और तूफान से तीनों डिस्कॉम को लगभग 200 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। डिस्कॉम के इंजीनियर्स और कर्मचारी दिन और रात युद्धस्तर पर काम करके विद्युत तंत्र को हुए नुकसान को ठीक करके प्रभावित बिजली आपूर्ती को बहाल करने के लिए जुटे हुए हैं और अधिकांश स्थानों पर वितरण तंत्र को ठीक करके बिजली सप्लाई बहाल भी कर दी गई है।

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी की अध्यक्षता में विद्युत भवन में विभागीय अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक हुई। बैठक में आंधी-तूफान से विद्युत तंत्र को हुए नुकसान और प्रभावित बिजली की सप्लाई की डिस्कॉमवार समीक्षा की गई। बैठक में प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा और अध्यक्ष डिस्कॉम्स भास्कर ए सावंत, ऊर्जा सलाहकार एके गुप्ता, जयपुर डिस्कॉम के एमडी आरएन कुमावत, अजमेर डिस्कॉम के एमडी एनएस निर्वाण, जोधपुर डिस्कॉम के एमडी प्रमोद टांक, ऊर्जा विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक एमएम रणवा, तीनों डिस्कॉम के  निदेशक तकनीकी, चीफ इंजीनियर, सुप्रीनटेंडेन्ट इंजीनियर, सहित प्रसारण निगम के अधिकारी मौजूद रहे।

दो-तीन दिन में बिजली आपूर्ति बहाल करें - ऊर्जा मंत्री

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने निर्देश दिए कि आंधी और तूफान की वजह से क्षतिग्रस्त विद्युत तंत्र को जल्दी से जल्दी ठीक करके आगामी दो-तीन दिन में बाधित विद्युत आपूर्ति को बहाल किया जाए। जिन जिलों में अधिक नुकसान हुआ है, वहां अन्य जिलों से टीम और आवश्यक सामान भेजकर इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई बहाल करने के काम को टॉप प्रायॉरिटी दी जाए। इसके साथ ही कृषि के क्षतिग्रस्त पोल और लाइनों को ठीक करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि हर घर की प्रभावित बिजली की सप्लाई जल्द से जल्द फिर से चालू हो जाए। हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज, पीएचईडी, फायर ब्रिगेड और सरकारी आवश्यक सेवाओं, इमरजेंसी सर्विसेज़ को कंटिन्यू बिजली की सप्लाई होती रहे इसका ध्यान रखा जाए। इसमें किसी भी स्तर पर कोताही नहीं बरती जाए।

यह डैमेज हुआ

बैठक में बताया गया कि पिछले दिनों आए आंधी और तूफान के कारण तीनों डिस्कॉम क्षेत्र में 33 केवी, 11 केवी और एलटी के लगभग 88 हजार पोल, 69 पावर ट्रांसफॉर्मर, 5853 वितरण ट्रांसफॉर्मर क्षतिग्रस्त होने से 13,132 गावों की विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई है। ऊर्जा मंत्री भाटी ने डिस्कॉम के कर्मचारी और इंजीनियर्स की ओर से आपदा प्रबन्धन में किए गए कामों की सराहना करते हुए बताया कि सभी ने दिन-रात काम करते हुए 33 केवी, 11 केवी और एलटी के 42629 पोल, 51 पावर ट्रांसफॉर्मर ऑक्ट 2736 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मरों को ठीक कर 11,863 गांवों की बिजली सप्लाई बहाल कर दी है और बाकी जगहों की बिजली सप्लाई को भी जल्द ही बहाल करने के लिए डिस्कॉम की टीमें लगातार काम कर रही हैं। इसके अलावा राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड के सिस्टम को भी नुकसान हुआ है, जिसमें 400 केवी भड़ला-बीकानेर लाइन पर चार टावर, जैसलमेर-बाड़मेर लाइन पर दो टावर, भड़ला-मेड़ता लाइन पर भी तीन टावर क्षतिग्रस्त हुए हैं, इनको ठीक करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।

डिमांड नोट जमा वाले आवेदकों को 15 जून तक पेंडिंग कृषि कनेक्शन जारी करें - ऊर्जा मंत्री

नए कृषि कनेक्शन जारी करने के कार्य की जानकारी हासिल करते हुए ऊर्जा मंत्री भाटी ने डिस्कॉम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विशेष प्रयास करके डिमाण्ड नोट जमा आवेदकों को 15 जून तक ज़्यादा से ज़्यादा पेंडिंग कृषि कनेक्शन जारी कर दिए जाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के जल्द से जल्द इम्प्लीमेंटेशन के लिए बजट में बिजली के नए अधीक्षण अभियन्ता, अधिषासी अभियन्ता और सहायक अभियन्ता कार्यालय खोलने की जो घोषणा हुई है उनकी वित्तीय स्वीकृति आ चुकी है। उनको जल्द खोलने का प्रयास किया जाए और जहां पर भूमि आवंटित हो गई है। वहां पर बिल्डिंग निर्माण का काम टेंडर जारी करके जल्द शुरू करवाया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी कार्यालय 15 जून तक शुरू हो जाए, जिन ढाणियों में अब तक इलेक्ट्रिफिकेशन नहीं हो सका है, वहां बिजली पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री की ओर से की गई घोषणा की समीक्षा करते हुए भाटी ने निर्देश दिए कि बिजली से वंचित घरों में बिजली पहुंचाने के लिए इलेक्ट्रिफिकेशन वर्क जल्द से करवाया जाए।

जोधपुर डिस्कॉम क्षेत्र में एक लाख 15 हजार घरों में कनेक्शन जारी करने की स्वीकृति

मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि जोधपुर डिस्कॉम क्षेत्र में एक लाख 15 हजार घरों में कनेक्शन जारी करने की स्वीकृति मिल गई है। अजमेर डिस्कॉम में 79 हजार घरों में कनेक्शन देने की स्वीकृति भी जल्द मिल जाएगी। दोनों डिस्कॉम यह प्रयास करें कि लोगों को जल्द से जल्द कनेक्शन मिलें। इसके लिए वरदान बनाकर जरूरी सामान की व्यवस्था की जाए। प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा और डिस्कॉम्स के चेयरमैन भास्कर ए सावंत ने कहा कि टीम भावना से काम करते हुए सर्किलों के सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर भी फील्ड में जाकर नुकसान का वास्तविक जायजा लें और क्षतिग्रस्त बिजली तंत्र को ठीक करवाने और प्रभावित बिजली आपूर्ति को बहाल करवाने के साथ ही अपने जिले में हुए नुकसान की सूचना तैयार करके उसकी कॉपी जिला कलेक्टर को भी भिजवाएं।