Skin Care Tips : गर्मियां आते ही स्किन से जुड़ी तरह-तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं, जिससे बचने के लिए स्किन विशेषज्ञ लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। ऐसा माना जाता है कि, पानी से शरीर हाइड्रेट रहता है। जिसकी वजह से शरीर में चमक बरकरार रहती है। अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इसका सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ेगा। पानी की कमी से शरीर में लचीलापन आ जाता है। इसके साथ ही चेहरे की चमक कम होने लगती है।

इन परेशानियों को खत्म करने के लिए लोग पार्लर जाकर हजारों रुपये खर्च कर देते हैं। पर, कई बार ये ट्रीटमेंट भी ज्यादा असरदार नहीं रहते। इसी के चलते आज की खबर में हम आपको घर पर ही पानी इस्तेमाल करने के कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी स्किन को चमकदार बना सकते हैं। 

इन तरीकों से करें पानी का इस्तेमाल
अगर आपकी आंखे सूजी लग रहीं हैं तो बर्फ के पानी में रुई को भिगोकर अपनी आखों पर रखें। इससे आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी। 
अगर आपके चेहरे पर गंदगी जमा हो रही है और उसकी चमक खो रही है तो चेहरे पर सुबह-शाम हर रोज ठंडे पानी के छींटें मारें। इससे आपके चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा। 
अगर आप हर रोज ठंडे पानी से नहाएंगे तो इससे आपका शरीर रोगमुक्त रहेगा। 
अगर आपकी आंखों के नीचे काले धब्बे हैं तो ठंडे पानी में नींबू का रस और नमक मिलाकर दिन में दो बार पिएं। 
चेहरे पर थकान दिख रही है तो पानी को गुनगुना करके इसमें दो नींबूओं का रस मिलाएं और हल्का सा नमक मिला कर दोनों पैरों को पानी में डालकर कुछ देर रिलेक्स करें। 
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप सुबह खाली पेट पानी में नींबू शहद और पानी का सेवन करें।