चंडीगढ़ : शुक्रवार से कार्निवल मेले का आगाज हो जाएगा। सुबह सेक्टर-10 स्थित गवर्नमेंट म्यूजियम एंड आर्ट गैलरी में पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित इसका उद्घाटन करेंगे। तीन दिन चलने वाले इस मेले में लोगों को जहां हॉप ऑन ऑफ बस में लोगों को घूमने का मौका होगा, वहीं रोजाना शाम को म्यूजिकल नाइट्स से मनोरंजन होगा। 

खास बात यह है कि इस बार लेजर वैली के अलावा सेक्टर-42 स्थित न्यू लेक, सुखना लेक, बोटेनिकल गार्डन में भी कार्निवल के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। शुक्रवार शाम लेजर वैली में पंजाबी गायक हरजीत हरमन अपने गीतों को दर्शकों को खूब झूमाएंगे। वहीं, सेक्टर- 42 स्थित न्यू लेक पर 75 ढोली ढोल की थाप पर लोगों को खूब नचाएंगे। साथ ही स्ट्रीट प्ले, रशियन, दक्षिण कोरिया, बांग्लादेश और नेपाल के कलाकार वर्कशॉप लगाएंगे। फूड स्टॉल, क्राफ्ट मेला, टैटू मैचिंग, स्कैच के अलावा विंटेज कारों की प्रदर्शनी भी आकर्षण का केंद्र होगी। 

कोरोना की वजह से दो साल बाद हो रहे कार्निवल की खासियत यह है कि इसके सभी कार्यक्रमों में लोग भी हिस्सा ले सकते हैं। लेजर वैली में एम्यूजमेंट पार्क, फूड कोर्ट, व्यापार स्टाल आदि लगे होंगे। न्यू लेक पर पूरे दिन पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, असम, मणिपुर, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना आदि के एनजेडसीसी कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन होंगे। इसमें लोग भी हिस्सा ले सकते हैं।

नहीं होंगे बड़े झूले
कार्निवल में इस बार बड़े झूले नहीं लगाए जाएंगे। इसके पीछे विभाग ने लोगों की सुरक्षा का हवाला दिया है। विभाग की तरफ से बताया गया कि दुर्घटना संभावित झूले जैसे जायंट व्हील, कोलंबस बोट, ब्रेक डांस, रेंजर, टावर झूला आदि नहीं लगाए जाएंगे।