इंदौर ।  कक्षा नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा 31 मार्च से शुरू होगी। लोक शिक्षण संचालनालय ने परीक्षा से जुड़ी गतिविधियों को लेकर गाइडलाइन जारी की है। अधिकारियों ने निर्देश देते हुए केंद्र अध्यक्षों से कहा है कि परीक्षा से पूर्व प्रश्न पत्रों को नजदीकी थाने से प्राप्त किया जा सकेगा। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी की अनुमति लेना होगी। प्रश्न पत्रोंं के पैकेट को दस मिनट पहले परीक्षा हाल में खोला जाएगा। उधर, जिला स्तरीय उड़नदस्ते की टीमें स्कूलों का निरीक्षण करेंगी। 2022-23 सत्र की कक्षा नौवीं एवं 11वीं की परीक्षा 31 मार्च से शुरू होगी। परीक्षा की गोपनीयता बनाए रखने के लिए नियम बनाए गए हैं। इसके बारे में संचालनालय ने सरकारी स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं। जिला मुख्यालय के प्रश्न पत्र वितरण केन्द्र से पेपर के बंडलों को सील लगाकर नजदीक थाने में सुरक्षित रखा है। अधिकारी और केंद्र अध्यक्षों से कहा गया है कि पेपर सीधे परीक्षा केन्द्र, घर या अन्य जगह पर नहीं लेकर जाना है।

परीक्षा हॉल में दस मिनट पहले खोले जाएंगे पेपर के बंडल

प्रश्न पत्र के पैकेट थाने से अधिकृत अधिकारी की उपस्थिति में केंद्र अध्यक्ष प्राप्त कर सकते हैं। घंटेभर पहले थाने से इन्हें प्राप्त किया जा सकता है, जिसे परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाना होगा। परीक्षा हॉल में पेपर शुरू होने के दस मिनट पहले परिवेक्षक सील बंद लिफाफे से पेपर निकाल सकेंगे। पेपर खत्म होने के बाद कापियां तुरंत मूल्यांकन केंद्र पहुंचाना होगी। उसके बाद विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका को जांचने का काम शुरू होगा।

45 दिन में पूरा करना होगा मूल्यांकन कार्य

सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को मूल्यांकन कार्य करना होगा। कापी जांचने वाले शिक्षकों की सूची बनाकर जिला शिक्षा कार्यालय में देना होगी। संचालनालय ने मूल्यांकन कार्य पूरा करने के लिए 45 दिन रखे है। इस दौरान विद्यार्थियों के मार्क्स भी चढ़ाना होंगे। रिजल्ट भी मई तक घोषित करना होंगे।